‘परिकथा’ का नववर्ष अंक

वरिष्ठ कथाकार शंकर के संपादन में निकलने वाली प्रतिष्ठित साहित्यिक पत्रिका ‘परिकथा’ का नववर्ष विशेषांक (जनवरी-फरवरी 2021) कलेवर से लेकर कंटेंट तक सही मायने में याद रखा जाने वाला विशेषांक है। कोरोना वायरस के चलते हम अभी जिस दौर से गुजर रहे हैं, उसमें 145 पन्नों का अंक निकालना आसान काम नहीं रहा होगा। कोरोना काल की चुनौतियों और कठिनाइयों का जिक्र संपादकीय में भी है और अंक में प्रकाशित कुछ रचनाओं में भी।

इस अंक में सुभाष पंत, नर्मदेश्वर, तरसेम गुजराल, हरियश राय, अशोक शाह, राजेंद्र लहरिया, मुकुल जोशी, संजय कुमार सिंह, सरिता कुमारी, प्रज्ञा, पूनम सिंह, श्रद्धा थवाईत, सत्येंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, जहीर कुरेशी, पंकज स्वामी, फरजाना मेंहदी की कहानियां हैं।

वरिष्ठ कथाकार पानू खोलिया के उपन्यास कालू कलबंसिया का एक अंश भी डॉ शंभप गुप्त की टिप्पणी के साथ अंक में शामिल है।

केवल गोस्वामी, सुभाष राय, नरेन्द्र पुण्डरीक, अशोक सिंह, अनवर शमीम, सुजाता कुमारी, नरेश अग्रवाल, जावेद आलम खान की कविताएं हैं।

नवलेखन स्तम्भ में स्वर्गीय युवा कवि अनिरुद्ध को याद किया गया है। इस स्तम्भ के अंतर्गत उनकी कविताएं प्रकाशित की गई हैं।

रमाकांत श्रीवास्तव ने सत्यजीत राय की फिल्म ‘गणशत्रु’ के पुनरावलोकन के बहाने अंधविश्वास बनाम वैज्ञानिक चेतना का सारगर्भित विश्लेषण किया है। पाकिस्तान के कथा लेखन का जायजा लेता अरुण कुमार का लेख जड़ों से जुड़ने की बेचैनी बहुत ही महत्वपूर्ण है। फणीश्वर नाथ रेणु पर भारत यायावर के लेख से कई नई जानकारियां मिलती हैं।

वरिष्ठ कथाकार रमेश उपाध्याय अपने फेसबुक पोस्ट में समाज और देश की ज्वलंत समस्याओं को उठाते रहे हैं। अक्टूबर महीने में उन्होंने फेसबुक में जो कुछ लिखा, उसे अंक में फेसबुक डायरी के रूप में प्रकाशित किया गया है।

स्वर्गीय विष्णुचंद्र शर्मा को  इस अंक में उनकी कविताओं के जरिए श्रद्धांजलि दी गई है। विष्णुचंद्र शर्मा की ज़िन्दगी अभिन्न हिस्सा रहे वरिष्ठ कथाकार महेश दर्पण की भी कुछ कविताएं हैं, जो उन्होंने विष्णुजी की याद में लिखे हैं।

कहानी, लंबी कहानी और सूक्ष्म कहानी आलेख में डॉ सूर्यनाथ सिंह ने कहानी के स्ट्रक्चर और उसकी समकालीन प्रवृत्तियों का गंभीर विश्लेषण किया है।

अंक में समीक्षा के अलावा हरियश राय का स्थायी स्तम्भ हाल फिलहाल की कहानियां भी शामिल हैं.

अंक नीचे के लिंक पर Notnul पर भी उपलब्ध है

https://notnul.com/Pages/Book-Details.aspx?Shortcode=eeaSNeam