‘देवपुत्री’ परी

संजय सिन्हा

मैंने कल आपको गीता की कहानी सुनाई थी। मैंने आपको बताया था कि दो दिन पहले मैं उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर हरदोई गया था। वहां मुझे सर्वोदय आश्रम में जाना था। मां Urmila Shrivastava के बुलावे पर मैं ख़ास तौर पर हरदोई गया। वहां मेरे साथ शाहाबाद ( हरदोई ) के एसडीएम अशोक कुमार शुक्ला भी गए। आश्रम में इन लोगों ने मेरी मुलाकात गीता से कराई। परी से कराई।
गीता के विषय में बताया गया कि मानसिक रूप से विक्षिप्त एक महिला के साथ किसी ने बलात्कार किया। जब वो आठ महीने की गर्भवती थी, तो हरदोई रेलवे स्टेशन पर पड़ी हुई मिली थी। प्रशासन ने गीता के गुनहगारों के विषय में पता करने की बहुत कोशिश की, पर कुछ पता नहीं चला। गीता ने एक बच्ची को जन्म दिया और उस बच्ची को नाम मिला ‘परी’।
मैंने गीता की कहानी कल सुनाई थी, उसकी तस्वीर भी आपको दिखलाई थी। कई लोगों ने मुझसे कहा कि संजय सिन्हा आप परी की तस्वीर भी पोस्ट में डालें।
आज मैं परी की तस्वीर आपको दिखला रहा हूं।
आश्रम में गीता मुझसे मिलने आई थी।
मेरे सामने मरियम खड़ी थीं। मरियम की कोख से जिसका जन्म हुआ था, उसे संसार ने परमेश्वर पुत्र के नाम से पुकारा था। मरियम से स्वर्गदूत ने कहा था कि तुम गर्भवती होगी और तुम्हें एक पुत्र होगा, तो मरियम ने स्वर्गदूत से कहा था, “मैं तो किसी पुरूष को जानती ही नहीं।” स्वर्गदूत ने मरियम से कहा था कि पवित्र आत्मा तुम पर उतरेगी और तुम एक संतान को जन्म दोगी, वो भविष्य में परमेश्वर का पुत्र कहलाएगा।
***
आज परी के पास एक नहीं कई मांएं हैं। गीता से मुलाकत के बाद मुझे ‘परी’ से मिलवाया गया। अपनी दूसरी मां की गोद में परी मुझसे मिलने आई।
कल मैं गीता की पूरी कहानी लिख चुका हूं। मैं आज उसे दुहराना नहीं चाहता। आज तो मैं सिर्फ आपको परी से मिलवाना चाहता हूं। मैं आज नफरत की बात नहीं लिखना चाहता। मैं नहीं चाहता कि परी जब बड़ी हो, तो उसके मन के किसी कोने में इस संसार के प्रति नफरत का एक अंश भी रहे।
मरियम से स्वर्ग के दूत ने कहा था कि तुम्हारी कोख से बिना पुरुष के जिस पुत्र का जन्म हो रहा है, वो परमेश्वरपुत्र कहलाएगा।
आज मैं भविष्यवाणी करता हूं कि बिना पिता के गीता की कोख से जिस ‘परी’ का जन्म हुआ है, वो एक दिन ‘देवपुत्री’ कहलाएगी।
देव पुत्री।
आज इससे अधिक कुछ भी नहीं।
परी बहुत प्यारी बच्ची है। वो सबसे बहुत प्यार करती है। आप भी उसे अपना प्यार दीजिए। वो गीता की संतान है। वो ‘देवपुत्री’ है।

You may also like...

Leave a Reply